Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojna (MMYKY)

Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojna (MMYKY)
राजस्थान कौशल और आजीविका विकास निगम
योजना प्रारम्भ : 19/11/2019
वित्त पोषित :
राज्य
योजना का प्रकार : सामूहिक

मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना (एमएमयूके) राजस्थान, भारत में 19 नवंबर 2019 को शुरू की गई कौशल विकास योजना है। इसे राजस्थान कौशल और आजीविका विकास निगम (आरएसएलडीसी) द्वारा कार्यान्वित किया जाता है, जो राज्य में संक्षिप्त-कालीन कौशल विकास कार्यक्रम को लागू करने का अधिकार प्राप्त है। राजस्थान पहला राज्य है जो आजीविका के लिए एक मिशन स्थापित करने के लिए अभियान चला रहा है।

योजना का कारण

पहले राज्य में कौशल विकास की सभी योजनाएं मुख्य रूप से वे इच्छुक उम्मीदवारों के लिए थीं जो वर्तमान में औपचारिक शिक्षा प्रणाली के बाहर थे, और रेगुलर पाठ्यक्रम में दाखिले वाले सरकारी कॉलेजों में कौशल विकास के लिए कोई विशेष पहल या योजना नहीं थी। वैश्वीकरण के साथ, कौशलीकृत और बहु-कौशलित कार्यबल की मांग बढ़ रही है। 90% रोजगार के अवसर क्षेत्रीय संसाधन की आवश्यकता होती है और यह योजना

इस श्रेणी में युवाओं के लिए 45 नौकरी भूमिकाएं खोलती है। सबसे ऊर्जावान जनसंख्या के समूह को कौशल तकनीकों के साथ मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना (एमएमयूके) नवंबर 2019 में शुरू की गई थी ताकि 2019-20 के वर्तमान सत्र के युवा भी योजना का लाभ उठा सकें।

एमएमयूके का उद्देश्य

यह योजना अकादमिक कॉलेजों में कौशल विकास को एकीकृत करने का प्रयास करती है। कॉलेज के क्षेत्रीय कौशल विकास केंद्र डोमेन और लाइफ स्किल / सॉफ्ट स्किल कोर्स प्रदान करेंगे जो कॉलेज स्नातकों की रोजगार योग्यता को सुधारने के लिए होंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कॉलेजों के छात्रों को सॉफ्ट स्किल और डोमेन आधारित कौशलों के माध्यम से रोजगार योग्यता का प्रदान करना है।

योजना की परिचय

इस योजना का लक्ष्य कॉलेज में शिक्षा लेने वाले युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करना है, और वे अपने संबंधित सरकारी कॉलेज से नौकरी के लिए तैयार हों। पाठशाला के उपन्यासों के बाद, युवाओं को कौशल प्रशिक्षण में शामिल होने का विकल्प होता है, और वे आरएसएलडीसी द्वारा प्रमाणित किए गए कौशल संसाधन बन जाते हैं। प्रशिक्षणार्थियों को प्रतिदिन चार घंटे का नियमित प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, जिसमें सॉफ्ट स्किल और आईटी स्किल प्रशिक्षण मॉड्यूल भी शामिल हैं। समय के साथ परिवर्तित होते हुए संचार कौशलों का महत्व ग्राहक संबंधों में अजेय मूल्य रखता है और आईटी कौशलों से व्यक्ति को टेक सव्वी बनाता है, चाहे वह नौकरी लेता हो या अपना स्टार्टअप हो।

युवाओं को इस योजना में रुचि रखते हुए, वे अलग-अलग नौकरी भूमिकाओं के लिए अपने आप को नामांकित कराते हैं। 2019-20 के नतीजे के अनुसार, हमारे पास विभिन्न एसडीसीओं और 117 सरकारी कॉलेजों में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 96 प्रशिक्षण साझेदार थे। इस साल हमने राजस्थान के 33 जिलों से 3807 छात्रों को प्रशिक्षण दिया।

Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojna (MMYKY) के लिए निम्नांकित श्रेणी के नागरिक योग्य है :-
1. बेरोजगार युवा
आवेदन कैसे करें
आवेदन का माध्यम : ऑनलाइन
ऑनलाइन आवेदन के लिए माध्यम : ई-मित्र
आवेदक अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर या अपने स्वयं के ई-मित्र खाते से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojna (MMYKY) के लिए आवेदन निःशुल्क है।

———————————————————————————————————————————-
कृपया ध्यान दें -: ये सरकारी वेबसाइट नहीं है। ये पूर्णतः निजी है और केवल सरकारी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से बनाई गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *